गाजियाबाद प्रधान डाकघर कर्मचारियों का लॉग इन लॉग आउट समय

Objective
गाजियाबाद प्रधान डाकघर के कर्मचारियों की उपस्थिति की जांच करने के लिए।
Category
Improve Productivity

चूंकि अधिकांश सरकारी संगठनों में कर्मचारी देर से आते हैं और जल्दी चले जाते हैं और छुट्टी लेते हैं लेकिन सरकारी रिकॉर्ड में वे समय पर मौजूद होते हैं। संभावना है कि वह आज के लिए अगले दिन उपस्थिति रजिस्टर पर हस्ताक्षर करते होंगे ।

दूसरा, वे सेकंड के भीतर अपनी सेवाएं बंद कर देते हैं (जैसे दोपहर के भोजन के समय 1:30:00) लेकिन कर्मचारी वास्तव में दोपहर के भोजन के बाद बहुत देर से आते हैं। लोगों को अपना काम करने के लिए बहुत कम समय मिलता है और उन्हें कतारों में इंतजार करना पड़ता है।

इसलिए गाजियाबाद प्रधान डाकघर के कर्मचारियों की उनके सिस्टम के लॉग इन और लॉग आउट समय के माध्यम से उपस्थिति की जांच के लिए एक आरटीआई दायर की गई थी।

आरटीआई में पूछे गए बिंदुवार विवरण इस प्रकार हैं: -

  1. प्रत्येक डाक विभाग के कर्मचारी के लिए काम शुरू करने से पहले दिन का लॉग इन समय और काम खत्म करने के बाद दिन का लॉग आउट समय कहां दर्ज किया जाता है? क्या उपस्थिति दर्ज करने के लिए कोई केंद्रीय डेटाबेस है।
  2. उस डेटाबेस से कृपया मुझे 4 फरवरी 2019 से 9 फरवरी 2019 तक स्पीड पोस्ट, रजिस्टर पोस्ट और भुगतान बैंकिंग सेवाओं में कार्यरत प्रधान डाकघर, गाजियाबाद के कर्मचारियों का लॉग इन समय प्रदान करें।
  3. उस डेटाबेस से कृपया मुझे 4 फरवरी 2019 से 9 फरवरी 2019 तक स्पीड पोस्ट, रजिस्टर पोस्ट और भुगतान बैंकिंग सेवाओं में कार्यरत प्रधान डाकघर गाजियाबाद के कर्मचारियों का लॉग आउट समय प्रदान करें।

संबंधित केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी का बिंदुवार उत्तर नीचे दिया गया है:-

बिंदु संख्या 1 प्रत्येक डाक कर्मचारी की उपस्थिति के लिए कोई केंद्रीय डेटाबेस नहीं रखा जाता है।
बिंदु संख्या 2 व 3 आवश्यक जानकारी संकलित रूप में उपलब्ध नहीं है। इसलिए जानकारी नहीं दी जा सकती है।

निष्कर्ष

  • बिंदु संख्या 1, 2 और 3 में मांगी गई जानकारी बहुत ही सरल और समझने में आसान है।
  • बिंदु संख्या 1 का उत्तर समझ आ जाता है कि प्रत्येक डाक कर्मचारी की उपस्थिति के लिए कोई केंद्रीय डेटाबेस नहीं रखा गया है
  • लेकिन बिंदु संख्या 2 और 3 के लिए CPIO द्वारा दिए गए उत्तर के पीछे के तातपर्य को समझना मुमकिन नहीं है।
  • इसके पीछे कारण यह है कि यही मांगी गई सूचना जो नोएडा प्रधान डाकघर के लिए थी, इन्ही सम्मानित सीपीआईओ द्वारा उसका जवाब दिया जा चुका है।
  • लेकिन इस बार गाजियाबाद डाकघर के लिए वही मांगी गई जानकारी को संकलित रूप में उपलब्ध नहीं होने की बात कहते हुए देने से इनकार कर दिया गया।
  • यह स्पष्ट रूप से केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी के उदासीन रवैये को दर्शाता है।
  • इस उत्तर से व्यथित होकर प्रथम अपील, प्रथम अपीलीय प्राधिकारी के समक्ष प्रस्तुत की गई है।
  • आशा है कि प्रथम अपीलीय प्राधिकारी द्वारा इस आरटीआई का सही उत्तर दिया जाएगा।
  • उचित उत्तर मिलते ही हम इसे अपडेट कर देंगे।
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